5 Easy Facts About कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज Described

Wiki Article



कैल्शियम की कमी से गर्भवती महिलाओं और भ्रूण दोनों में खून की कमी हो जाती है। भ्रूण की हड्डियाँ ठीक प्रकार से विकसित नहीं हो पाती है।

हड्डियां और मांसपेशियाँ: ज्यादातर मामलों में, रक्त में अतिरिक्त कैल्शियम हड्डियों से जाता है, जिससे हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं। इससे हड्डी का दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी और अवसाद हो सकता है।

अगर बच्चों के शरीर में कैल्शियम की कमी पाई जाती है, तो निम्न प्रकार के इलाज किए जा सकते हैं -

Dahi me doodh ki tarah calcium adhik hota hai. Har roj 1 cup dahi ka sevan karne se calcium ki kami puri hoti hai.

फुंसी क्या है? फुंसी के प्रकार, इलाज और फुंसी को रोकने के लिए गाइड

अगर आप संकेतों और लक्षणों का विकास करते हैं जो अतिकैल्शियमरक्तता की और इशारा कर रहीं हैं, जैसे कि बेहद प्यास लग्न, बार-बार पेशाब करना और पेट में दर्द होना, तो डॉक्टर से मिलें। रक्त में कैल्शियम की जांच के लिए ब्लड टेस्ट करवाने से शरीर में कैल्शियम का सस्तर पता लगाया जाएगा।

नमक का सेवन कम करें – नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर हाई हो सकता है, जो वॉटर रिटेंशन (जल प्रतिधारण) होने में भी मदद करता है। साथ ही साथ नमक आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को भी प्रभावित करता है। (और पढ़ें - नमक के फायदे)

उंगलियों get more info में झुनझुनी होना – कैल्शियम की कमी का प्रमुख लक्षण उंगलियों में झुनझुनी होना है।

Calcium hamare sharir me haddiyo ke vikas aur danto ki majbuti ke liye bahut jaruri hai aur agar iski kami ko dur na kiya jaye to haddiya kamjor hone lagti hai jis karan haddi tutne ka khatra rehta hai. Aaj is lekh me hum janege calcium ki kami ko pura karne ke liye kya kare aur calcium badhane ke upay kaise kare

चेहरे से तिल मस्से हटाने के पांच घरेलू उपचार

·      कैल्शियम कार्बोनेट का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें। उचित खुराक के लिए दवा पर लगे लेबल की जांच करें।

आज कल तो जंक फ़ूड का बोलबाला है जो ना सिर्फ़ शरीर में पोषण की कमी करते हैं बल्कि अनेक रोगों को भी जन्म देते हैं लेकिन हम इस ओर कोई ध्यान नहीं देते।

आहार में अत्याधिक फॉसफोरस या मैग्नीशियम का सेवन करना या पेट के अम्लों का रिसाव पर्याप्त मात्रा में ना होना (यह स्थिति खासकर बुजुर्गों में होती है) आदि भी कैल्शियम में कमी कर सकते हैं।

नाखुन का कमज़ोर होना या निकलना – कैल्शियम की कमी होने का खतरा ऐसे लोगों में अधिक रहता है, जिनके नाखुन कमज़ोर होते हैं।

Report this wiki page