Getting My जॉगिंग करने का सही तरीका To Work

Wiki Article



सुबह दौड़ने के फायदे पैर की ताकत बढ़ाने में – Managing karne ke fayde for maximize leg strength in Hindi

दौड़ना मधुमेह को रोकने में मदद करता है। एक गतिहीन जीवन शैली और अधिक वजन होने के कारण आप में मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। रनिंग करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और कमजोरी को दूर करने में मदद करता हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के अलावा जॉगिंग के अन्य लाभकारी प्रभाव भी हैं। यह हमारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

दौड़ने से हमारी पेट की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और एब्स टोन होता है। दौड़ने से श्वसन प्रणाली से संबंधित विभिन्न समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

गर्मियों में इन उपायों को करने से दाद-खाज और खुजली को दूर किया जा सकता-

जगह-जगह जॉगिंग करना कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यदि आपके पास ट्रेडमिल नहीं है या खराब मौसम के कारण बाहर नहीं जा सकते हैं, तो मौके पर जॉगिंग करना एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यह एक प्रभावी कार्डियो वर्कआउट है जो आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और आपके दिल को मजबूत बनाता है।

बीमारियां अगर ये लक्षण है तो फौरन शुगर की जांच कराएं

जॉगिंग एक ऐसी एरोबिक एक्सरसाइज है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है

जॉगिंग करने के फायदे लाभ – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं जॉगिंग के फायदे इन हिंदी या जॉगिंग करने के फायदे और लाभ तो आप बिल्कुल सही more info पोस्ट पर हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे जॉगिंग करने के फायदे क्या है और क्यों इतने लोग सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं

जॉगिंग लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। लोअर बॉडी के मजबूत होने से पूरे शरीर की ताकत बढ़ती हैं। हालांकि, मांसपेसियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीनयुक्त डाइट भी जरूरी होती हैं। ऐसे में अगर आप रोज जॉगिंग करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा प्रोटीन भी लेना चाहिए।

रनिंग करने के फायदे ये आसान है – Working ke fayde yah karne me asan hai in Hindi

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

■  नींबू को काटकर रातभर के लिए रखें तकिये के पास, मिलेंगे ये अनोखे लाभ

मानसिक स्वास्थ्य सुधार करने लिए मॉर्निंग में रनिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रनिंग के दौरान शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, एंडोर्फिन हार्मोन का एक समूह जो आपको अच्छा महसूस और मूड में सुधार करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह हार्मोन स्वाभाविक रूप से आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधार कर सकते हैं और आपके तनाव के स्तर को कम करके शांत करते हैं। दौड़ना एक प्रकार का तीव्र कार्डियो वर्कआउट है जो इन एंडोर्फिन हार्मोन को छोड़ने के लिए मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि बनाता है। रनिंग आपकी सक्रियता और मानसिक स्वास्थ्य सुधार में बढ़ावा देता है।

जॉगिंग और रनिंग के बीच एक बड़ा अंतर है। जॉगिंग करने के मुकाबले रनिंग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं, मांसपेसियों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता हैं और शरीर ज्यादा ताकतवर बनता हैं। निश्चित रूप से रनिंग करना जॉगिंग करने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं। लेकिन रनिंग करना सब के बस की बात भी नहीं होती, खासकर एक उम्र के बाद कुछ लोगों के लिए रनिंग करना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता हैं, ऐसे में जॉगिंग करना रनिंग का एक अच्छा विकल्प हैं।

Report this wiki page